Call us : +91-7319984154

मंजूषा महोत्सव २०१६ – झलकियाँ

२०१६ वर्ष मंजूषा कला के लिए अनेकों उपलब्धियों और प्रयासों के लिए जाना जायेगा ; उद्योग विभाग, बिहार सरकार के तत्वाधान में  इस वर्ष मंजूषा महोत्सव का आयोजन किया गया ! अंग भवन, भागलपुर इस ऐतिहासिक कार्यक्रम का गवाह बना ! कुछ झलकियाँ मंजूषा महोत्सव २०१६ की …

Manjusha Mahotsav Bhagalpur, 2016

बिहार के उद्योग मंत्री जय कुमार मुख्य अतिथि थे जिन्होंने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया !

1. उद्योग विभाग और उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान द्वारा भागलपुर में 17-19 अगस्त तक मंजूषा महोत्सव का आयोजन किया गया !
2. मंजूषा कला पर आधारित १०० कलाकारों के त्रिदिवसीय वर्कशॉप का भी आयोजन किया गया !
3. हस्तशिल्प और हैंडलूम के २२ स्टाल लगाये गए जिसमें विविध कलाओं के साथ साथ मंजूषा कला से जुड़े विभिन्न उत्पादों की प्रदर्शनी भी थी !
4. अंगिका भाषा में लोकगीत, भजन और बिहुला बिषहरी से संबंधित गीत और नाटक का मंचन किया गया !
5. मंजूषा कला का भविष्य और चुनौती विषय पर परिचर्चा हुई जिसमें अनेकों विद्वानों ने अपने अनुभव और पक्ष को लोगों तक पहुँचाया !
6. मंजूषा महोत्सव का आयोजन हर वर्ष होगा ऐसी घोषणा  हुई !
7.  मंजूषा कला को रोजगार से जोड़ने, कलाकारों के आर्थिक उपार्जन पर और मंजूषा कला को सिल्क से जोड़ने पर भी चर्चा हुई !

EthnicAlive और Manjushakala.in द्वारा लगाये गए स्टॉल में मंजूषा कला पर आधारित उत्पादों को प्रदर्शित किया गया ! इसमें मंजूषा साड़ी, मंजूषा कला से बने दुपट्टे, मंजूषा कला से बने पेन स्टैण्ड, वाल हैंगिंग, मंजूषा कला चादर, मंजूषा कला गमछा, मंजूषा कला कुशन कवर, मंजूषा पेंटिंग इत्यादि चीजों को दिखाया गया ! Manjushakala.in से जुड़े “सुजीत कुमार” कहते है – “इस तरह का आयोजन कला को नया मुकाम देगा, कलाकारों को एक मनोबल मिलता है की वो कला को और आगे बढ़ाएं” ! इस अवसर पर Manjushakala.in ने मंजूषा कला से जुड़े अपने एंड्राइड मोबाइल एप्प को भी लोगों तक पहुँचाया !

Manjusha Art Stall

Manjusha Art Products

Manjusha Art Fair Festival

Manjusha Art Shopping By EthnicAlive